Phone Cache


आमतौर पर लोग फोन तब बदलते हैं जब वह हैंग होना या स्लो होना शुरू हो जाता है। फोन हमारी दैनिक दिनचर्या का अहम हिस्सा है, ऐसे में अगर फोन स्लो होना शुरू हो जाए तो झुंझलाहट होने लगती है। वहीं आजकल महामारी के चलते अधिकांश लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और फोन धीमा होने से काम में दिक्कत होने लगती है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप उसकी रफ्तार बढ़ा सकते हैं और आपको फोन बदलने से पहले सोचने के लिए कुछ वक्त भी मिल जाएगा...

Cache डाटा डिलीट करें
पहले जान लें कि फोन पर जब भी आप कोई काम या टास्क करते हैं तो वह कैच डाटा के तौर पर कुछ निशान छोड़ देता है, जो कई बार बढ़ते बढ़ते जीबी तक में पहुंच जाता है और ज्यादा स्पेस लेने से फोन को स्लो कर देता है। आजकल स्मार्टफोंस में सेटिंग्स होती हैं, जिससे इन्हें डिलीट किया जा सकता है। Cache डाटा को क्लियर करने के लिए- Settings > Storage > Cache में जाएं और कैच डाटा पर टैप करें।

अगर आप फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो फेसबुक के लाइट वर्जन के इस्तेमाल को प्राथमिकता दें, इससे न केवल आपका डाटा खर्च बचेगा बल्कि बैटरी भी कम खर्च होगी और फोन स्लो भी नहीं होगा।